पीएम की सलाह का असर, 8 राज्यों के पेट्रोल पंप 14 मई से हर रविवार बंद रहेंगे
देश के 8 राज्यों में 14 मई के बाद से हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. ये फैसला भारतीय पेट्रोल मालिकों के संगठन ने किया है. आपको बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान लोगों से ईंधन को बचाने की अपील की थी, इस फैसले में इसी अपील की झलक देखी जा रही है.

आपको बता दें कि 14 मई के बाद से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ ही पुडुचेरी में हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.

मिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के. पी. मुरली ने बताया है कि तमिलनाडु और पुडुचेरी में अकेले 4,850 आउटलेट पर पेट्रोल और डीजल की बिक्री होती है.

मुरली ने कहा, “औसतन रोजाना करीब 153 करोड रुपए के ईंधन की बिक्री होती है. हालांकि रविवार को होने वाली बिक्री के सटीक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं लेकिन सप्ताहांत पर इससे करीब 20 फीसदी कम बिक्री होती होगी.”

उन्होंने बताया है कि रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने से देश का 20 फीसदी ईंधन की बचत होगी. उन्होंने कहा, “रविवार को पेट्रोल पंप को बंद कर छुट्टी करने का हमें भी अधिकार है. छुट्टी के दिन काम करने वाले कर्मियों को दोगुनी मजदूरी देनी पड़ती है.”

हालांकि, उन्होंने ये भी बताया है कि सभी पेट्रोल पंपों पर रविवार को एक कर्मचारी उपलब्ध रहेगा जो कि इमरजेंसी की स्थिति में पेट्रोल-डीजल देगा.

YOUR REACTION?

Facebook Conversations